HomeMost Popularआठवीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचक दल*** (एन.डी.आर.एफ.) द्वारा आज दिनांक 29.07.2022...

आठवीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचक दल*** (एन.डी.आर.एफ.) द्वारा आज दिनांक 29.07.2022 को जिला प्रशासन शाहजहांपुर के साथ समन्वय स्थापित कर सिटी पार्क सन इन्फ्रा कालोनी

*शाहजहाँपुर/दिनांक 29.07.2022/ आठवीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचक दल***
(एन.डी.आर.एफ.) द्वारा आज दिनांक 29.07.2022 को जिला प्रशासन शाहजहांपुर के साथ समन्वय स्थापित कर सिटी पार्क सन इन्फ्रा कालोनी, हथौड़ा चौराहा, लोधीपुर में भूकम्प आधारित भवन ध्वसन विषय पर एक मॉक अभ्यास आयोजित किया गया, जिसमें सतह और बिल्डिंग के अंदर फंसे हुए लोगों को अपने तकनीकी और प्रशिक्षण से बाहर निकाला और आगे जिला अस्पताल भेजने का मॉक अभ्यास किया गया। इसी प्रकार बिल्डिंग के ऊपर फंसे लोगों को भी निकाला गया। एन.डी.आर.एफ. के पास खोजी स्वान एवं तकनीकी खोज का पूर्ण प्रशिक्षण प्राप्त था, जिसके माध्यम से लोगो को बाहर निकालने का प्रदर्शन भी किया गया। इस टीम में एक अधिकारी, 4 अधीनस्थ अधिकारी एवं 50 अन्य लोगों की उपस्थिति रही।
एन0डी0आर0एफ0 से आये हुये अधिकारियों द्वारा राहत एवम् बचाव के संबंध में विस्तृत चर्चा की गयी है जिसमें जन जागरूकता पर विशेष जोर दिए जाने के विषय में बताया गया। इंसीडेंट रिसपांस सिस्टम के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी जिसमें विभिन्न विभागों की क्या-क्या जिम्मेदारियां होती है, यह भी अवगत कराया गया। एन0डी0आर0एफ0 के अधिकारियों ने बताया कि यदि कोई आपदा आती है तो शुरूआत के 8 घंटे खोज एवं बचाव के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते है। इसके उपरान्त आयोजित गोष्ठी में सभी विभागों के प्रतिनिधियों ने मॉक अभ्यास के विषय में अपने अनुभव एवम् सुधार हेतु आवश्यक व्यवस्थाओं पर भी विस्तारपूर्वक चर्चा की।
इस दौरान उपजिलाधिकारी सदर, जिला पूर्ति अधिकारी, यात्री कर अधिकारी सहित पुलिस विभाग, चिकित्सा विभाग एवम् अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी तथा एन0डी0आर0एफ0 टीम के सदस्य मौजूद रहे।
————————
ब्यूरो रिपोर्ट शिवम दीक्षित शाहजहांपुर

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular