HomeMost Popularउत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग सुनीता बंसल मंगूपुर बभेरा विकासखंड कसमंडा चौपाल...

उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग सुनीता बंसल मंगूपुर बभेरा विकासखंड कसमंडा चौपाल कार्यक्रम के अंतर्गत महिलाओं की समस्याओं की शिकायतों पर जनसुनवाई करते हुए संबंधित अधिकारियों को प्रभावी निस्तारण हेतु निर्देश दिए

सीतापुर

 

दिनांक 6 जुलाई 2022

 

 

 

उ0प्र0 राज्य महिला आयोग की सदस्या  सुनीता बंसल ने मंगूपुर बम्भेरा विकास खण्ड कसमण्डा में चौपाल एवं महिला जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान महिलाओं की शिकायतों को सुनकर प्रभावी निस्तारण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने प्रदेश सरकार एवं केन्द्र सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी तथा महिलाओं के लिये संचालित योजनाओं से अवगत कराते हुये अधिक से अधिक लाभ लेने हेतु भी प्रेरित किया। उन्होंने चौपाल में उपस्थित महिलाओं से उनकी मूलभूत समस्याओं के बारे में भी जानकारी लेते हुये प्रभावी निस्तारण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने प्रधान को निर्देश दिये कि जो भी महिला शिकायत लेकर आये उसका निस्तारण समय रहते संबंधित को अग्रसारित करें ताकि उसकी शिकायत का निस्तारण ससमय हो सके। उन्होंने एक-एक करके सारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी भी चौपाल में दी।
साथ ही उन्होंने जिला महिला चिकित्सालय सीतापुर का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखीं तथा मरीजों को मिल रही सुविधाओं के बारे में पूछा। उन्होंने महिलाओं से वार्ता करते हुये सरकार द्वारा चलायी जा रही प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, जननी सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना आदि योजनाओं की जानकरी ली तथा निर्देश दिये कि भर्ती होने वाली महिलाओं को इन सभी योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी जाये ताकि इन योजनाओं से लाभान्वित हो सकें। उन्होंने महिलाओं की समस्याओं के बारे में जानकारी ली एवं मिल रही चिकित्सीय सुविधाओं के बारे में पूछा। उन्होंने शिकायत पेटिका में दर्ज हेल्पलाइन मोबाइल नम्बर को तत्काल बदलनें के निर्देश देते हुये कहा कि हेल्पलाइन नम्बर पर उस व्यक्ति का नम्बर अंकित किया जाये जो तत्काल प्रभाव से समस्याओं को गम्भीरता से ले। उन्होंने डाक्टरों की उपलब्धता की जानकारी लेते हुये मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका सुषमा कर्णवाल को निर्देश दिये कि अस्पताल में डाक्टर निर्धारित समय तक उपस्थित रहें ताकि आने वाले मरीजों को समय से उपचार मिल सके।
तहसील सदर सभागार में जनसुनवाई करते हुए श्रीमती बंसल ने कहा कि महिलाओं को जागरूक करके महिलाओं के विरुद्ध अपराधों को कम किया जा सकता है। इसके लिये उन्होंने जागरूकता अभियान चलाए जाने के निर्देश जिला प्रोबेशन अधिकारी को दिये। उन्होंने एक-एक करके महिलाओं से उनका परिचय लिया और उन पर हो रहे शोषण के प्रति अधिकारों से परिचय कराया। उन्होंने घरेलू हिंसा, दहेज उत्पीड़न, मानसिक पीड़ा का दंश झेल रही महिलाओं को अपनी समस्याओं के निस्तारण हेतु शिकायत कहां करनी व शिकायत करने की प्रक्रिया के विषय में जानकारी दी। साथ ही उन्होंने सरकार द्वारा महिलाओं के लिये चलायी जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने महिला हेल्पलाइन एवं चाइल्ड हेल्पलाइन नम्बर के विषय में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
जनसुनवाई के दौरान उपजिलाधिकारी सदर अनिल कुमार, क्षेत्राधिकारी राजू कुमार साव, जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रिया पटेल सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular