HomeMost Popular*भारत विकास परिषद का एक संक्षिप्त परिचय*. इंजी सुनील कोठारी 🙏

*भारत विकास परिषद का एक संक्षिप्त परिचय*. इंजी सुनील कोठारी 🙏

सादर वंदे मातरम्

*भारत विकास परिषद का एक संक्षिप्त परिचय*

🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳


*भारत विकास परिषद* एक सेवा एवं संस्कार-उन्मुख अराजनैतिक, सामाजिक-सांस्कृतिक स्वयंसेवी संस्था है जो स्वामी विवेकानंदजी के आदर्शो को अपनाते हुए एवं पांच सूत्रों संपर्क सहयोग संस्कार सेवा और समर्पण को लेकर मानव-जीवन के सभी क्षेत्रों में भारत के सर्वांगीण विकास के लिये समर्पित है । इसका लक्ष्य वाक्य है – “स्वस्थ, समर्थ, संस्कृत भारत”।


यदि एक पंक्ति में कहें तो भारत विकास परिषद संपन्न और प्रबुद्ध लोगों का संगठन है जो वंचित लोगों के लिए कार्य करता है ।
यहां वंचित का तात्पर्य सेवा से वंचित और संस्कार से वंचित दोनों तरह के लोगों के लिए है ।
स्वामी विवेकानन्द के जन्मशताब्दी के अवसर पर १२ जनवरी सन् १९६३ कों भारत के प्रमुख उद्योगपतियों एवं समाज-सुधारकों जैसे- लाला हंसराज, डॉ सूरज प्रकाश आदि द्वारा स्थापना की गयी
सेवा प्रकल्पों के द्वारा, स्वास्थ्य शिविर, पर्यावरण रक्षा, दिव्यांगो का कल्याण, पुनर्वास, आदिवासी विकास, गाँव और शहरी – झोपड़ी विकास, सामूहिक सरल विवाह, महिलाएं और बच्चे को कानूनी सलाह देती है।
अपने संपर्क प्रकल्पों के द्वारा संस्कृति सप्ताह, स्थापना दिवस और प्रतिभा सम्मान, सेमिनार जैसी कार्यक्रम का आयोजन समय-समय पर करती है ।
वहीं संस्कार प्रकल्पों के द्वारा बच्चों, युवाओं, परिवार, वरिष्ठ नागरिक के लिए विकास कार्यक्रम चलाती है। जिसमे प्रमुख है- बाल संस्कार शिविर, राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता, भारत को जानो प्रतियोगिता, गुरु बंधन छात्र अभिनंदन जैसे फ्लैगशिप कार्यक्रम के अलावा युवा संस्कार शिविर, परिवार संस्कार शिविर, आदि का आयोजन किया जाता है ।
परिषद द्वारा राजस्थान के कोटा में 300 बेड का हॉस्पिटल, चंडीगढ़ में देश का सबसे बड़ा सर्व सुविधायुक्त डायग्नोस्टिक सेंटर, इंदौर में फिजियोथैरेपी सेंटर डेंटल क्लिनिक सहित देश भर में साडे 1550 से अधिक संख्याओं 75000 से अधिक पारिवारिक सदस्यों एवं विभिन्न सेवा ट्रस्टों के माध्यम से विभिन्न स्थाई सेवा प्रकल्प के माध्यम से राष्ट्र की सेवा कर रहे हैं ।
विकलांग सेवा एवं कृत्रिम अंग निर्माण के क्षेत्र में भारत विकास परिषद को महारत हासिल है और देश का अग्रणी संगठन है ।

परिषद को राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रपति द्वारा 1995 और 2004 में राष्ट्रीय पुरस्कार तथा 2008 में निर्मल ग्राम पुरस्कार वही 2007 में भारत के प्रधानमंत्री द्वारा सम्मानित किया जा चुका है ।
इंजी सुनील कोठारी 🙏

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular