HomeMost Popularमहाराष्ट्र को एक नंबर बनाएंगे

महाराष्ट्र को एक नंबर बनाएंगे

देश मे महाराष्ट्र को एक नंबर बनाएंगे -फडनवीस….प्रेस क्लब में संवाद कार्यक्रम में
उपमुख्यमंत्री का आश्वासन

नागपुर – विदर्भ और मराठवाड़ा जैसे पिछड़े क्षेत्रों के विकास के बिना राज्य का समग्र विकास संभव नहीं है, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने गवाही दी कि वे पिछड़े क्षेत्रों के समग्र विकास के एजेंडे को लागू करेंगे. देश मे महाराष्ट्र को एक नंबर का राज्य बनाएंगे यह आश्वासन मंगलवार को राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नागपुर में प्रेस क्लब में मीडिया संवाद कार्यक्रम में दिया। प्रेस क्लब में आयोजित मीडिया संवाद में फडणवीस बोल रहे थे।

विधायक श्री चंद्रशेखर बावनकुले, परिनय फुके, प्रवीण दटके, मोहन माटे, टेकचंद सावरकर, विकास कुंभारे, कृष्णा खोपड़े, पूर्व सांसद डॉ. विकास महात्मे, नागपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष प्रदीप मैत्रा, सचिव ब्रह्मशंकर त्रिपाठी, संजय तिवारी उपस्थित थे।उपमुख्यमंत्री ने कहा कि वह महाराष्ट्र को देश में अग्रणी राज्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, उन्होंने कहा कि विदर्भ, मराठवाड़ा और उत्तरी महाराष्ट्र के पिछड़े क्षेत्रों के समग्र विकास के लिए काम करते हुए, इनमें बुनियादी ढांचे के विकास को प्राथमिकता दी जाएगी। सिंचाई परियोजनाओं के साथ क्षेत्र, औद्योगिक क्षेत्र के लिए बिजली दरों में रियायतें।
साथ ही कृषि एवं किसानों के अधिक सतत विकास के लिए विभिन्न योजनाओं का प्रभावी एवं कुशल क्रियान्वयन किया जायेगा।उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने फिर कहा की कृषि और किसानों को प्रकृति के कहर से बचाने के लिए विशेष तंत्र स्थापित किया जाएगा। साथ ही आपदा प्रबंधन प्रणाली को और अधिक कुशल बनाया जाएगा ताकि मानवीय भूल के कारण बाढ़ की स्थिति का सामना न करना पड़े। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जहां आवश्यक हो वहां शीघ्र सहायता पहुंचाना प्राथमिकता है और भारी बारिश ने राज्य के कुछ हिस्सों में बाढ़ की स्थिति पैदा कर दी है।
संबंधित जिला कलेक्टरों को ऐसी स्थिति में लोगों की मदद करने के निर्देश दिए गए हैं और उपमुख्यमंत्री यह कहते हुए कि राज्य का समग्र विकास योजना के लाभों को बड़ा बलूतेदार समूह के अंतिम घटकों तक पहुँचाना प्राथमिकता है, उपमुख्यमंत्री ने कहा कि अन्य ओबीसी नेताओं के साथ चर्चा करने के बाद ही एक पूरी रिपोर्ट अदालत को प्रस्तुत की जाएगी। अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण के संबंध में। उन्होंने यह भी कहा कि ओबीसी के लिए आरक्षण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।
विदर्भ और मराठवाड़ा जैसे पिछड़े क्षेत्रों के विकास में सहायक समृद्धि हाईवे के काम में तेजी लाकर यह कार्य एक निश्चित समयावधि में पूरा किया जाएगा। मिहान परियोजना को गति देने के लिए आवश्यक निर्णय भी लिए जाएंगे। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि विदर्भ में 89 सिंचाई परियोजनाओं को पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है और इन परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने के लिए आवश्यक धनराशि तुरंत उपलब्ध कराई जाएगी। फडणवीस ने प्रेस क्लब नागपुर में आयोजित कार्यक्रम में यह सारी बाते कही व महाराष्ट्र को देश मे एक नंबर बनाने का आश्वासन दिया।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular