HomeMost Popularयूपी बरेली जिले के गाव वसुधरन की दौड़ा नदी...

यूपी बरेली जिले के गाव वसुधरन की दौड़ा नदी से अव फिर होने लगा वालू खनन का काला कारोबार ।

वसुधरन की दुडवा नदी से अव फिर होने लगा वालू खनन का काला कारोबार ।
वालू खनन माफियाओं के आगे नतमस्तक देवरनियां पुलिस ।

देवरनियां। कोतवाली क्षेत्र के गांव से होकर गुजरने वाली दुडवा नदी में देवरनियां पुलिस के संरक्षण में बेखौफ होकर वालू खनन का अवैध कारोबार खूब फल फूल रहा है। वहीं ग्रामीणों का आरोप है ,कि वालू खनन के अवैध कारोबार में देवरनियां पुलिस के कुछ कर्मचारी भी शामिल हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार कोतवाली क्षेत्र के गांव वसुधरन जागीर के पश्चिम से होकर गुजरने वाली दुडवा नदी में अवैध वालू खनन का काला कारोबार वेखौफ होकर खनन माफियाओं द्वारा लगातार जारी है। ग्रामीणों ने वताया कि दिन ढलते ही वालू खनन माफिया बैलगाड़ी, ट्रैक्टर ट्राली,व जेशीवी मशीन लगाकर धडल्ले से अवैध वालू खनन के काले कारोबार को भोर होने तक अंजाम देते हैं। वहीं ग्रामीणों का आरोप है, देवरनियां पुलिस के कुछ पुलिस कर्मियों के शह पर ही वालू खनन का धंधा खूब फल फूल रहा है। यहाँ तक कि वालू खनन माफियाओं द्वारा बडे पैमाने पर खनन करने से दुडवा नदी का नक्शा ही बदल कर रख दिया है। एक व्यक्ति ने नाम न छापने की शर्त पर वताया कि वालू खनन माफिया एक बैलगाड़ी का रेट एक हजार रुपये व ट्रैक्टर ट्राली रेत दो से तीन हजार रुपये में बेंचते हैं । हालांकि वसुधरन जागीर गांव में रात्रि पुलिस गश्त भी रहती है। लेकिन दुडवा नदी से वालू का खनन करने वाले माफियाओं पर देवरनियां पुलिस की नजर नहीं पहुँच पाती है। जवकि यह अवैध वालू खनन का काला कारोबार कोई नया नहीं है,एक वर्ष पूर्व भी वसुधरन जागीर गांव की दुडवा नदी से वालू खनन की खबर मीडिया में प्रकाशित होने पर मामले को देवरनियां पुलिस द्वारा मौके पर पहुंचकर जांच कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की गयी थी। लेकिन अव एक वार फिर वालू खनन माफिया वेलगाम हो गये हैं। और नदी से वालू निकालकर नदी को खोखला कर दिया है।
वहीं जिला खनन अधिकारी कमल‌ कश्यप ने वताया कि खनन करने वाले खनन माफियाओं के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। उधर एसडीएम बहेडी पारुल तरार से देवरनियां की दुडवा नदी से खनन माफियाओं द्वारा वालू खनन किये जाने की जानकारी करने पर एसडीएम ने देवरनियां इंस्पेक्टर राजकुमार सिंह को कढी फटकार लगाते हुए वालू खनन में दोषियों पर तत्काल कार्रवाई करने का आदेश दिया है।
“” देवरनियां इंस्पेक्टर से वसुधरन की दुडवा नदी से हो रहे वालू खनन माफियाओं पर मौके पर पहुंचकर तत्काल कढी कार्रवाई करने को कहा “”
—–एसडीएम बहेडी—पारुल तरार
“” देवरनियां की दुडवा नदी से हो रहे वालू खनन माफियाओं के खिलाफ हर कीमत पर कढी कानूनी कार्रवाई की जायेगी”” –कमल कश्यप— जिला खनन अधिकारी वरेली।

हरीश गंगवार की रिपोर्ट

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular