HomeMost Popularये लद्दाख में क्या हो रहा है ? आखिर सरकार क्यों है...

ये लद्दाख में क्या हो रहा है ? आखिर सरकार क्यों है चुप

पिछले महीने लद्दाख में 30,000 से ज्यादा लोगों ने मिलकर प्रोटेस्ट किया। यह प्रोटेस्ट उन्होंने अपने हक अधिकारों के लिए किया। यह देखकर और पढ़कर आपको लगेगा कि यह नंबर कुछ ज्यादा नहीं है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की पूरी Union Territory कि 10% Population थी जिन्होंने प्रोटेस्ट किया।

6th मार्च बातचीत के बाद भी जब सरकार ने लोगों की नहीं सुनी तो फेमस एजुकेटर, इनेवेटर, और एक्टिविस्ट सोनम वांगचुक ने फैसला किया कि वह एक इंडेफिनिटी फास्ट पर बैठेंगे। 21 दिनों का यह फास्ट जो की एक आमरण अनशन बन सकता है आप खुद सोच कर देखिए देश की 10% पापुलेशन सड़कों पर आ जाए तो यह कितनी बड़ी खबर होगी पर हमारे नेशनल न्यूज़ चैनलों की कानों में तो जू तक नहीं रेंग रही इस खबर को पूरी तरह से दबा दिया जा रहा है।

 

दोस्तों यह कहानी सिर्फ लद्दाख की नहीं है यह कहानी देश के कोने-कोने में आज के दिन रची जा रही है और जो कोई माफिया इसे खतरे में डाल रहा है वह कोई और नहीं वह माफिया वही है जिसकी वजह से हसदेव जंगल तबाह हुआ, मणिपुर की पहाड़ियों में आग लगा दी गई, बक्सवाहा को तबाह करने पर लगा हुआ है, यह वही माफिया है जिसकी वजह से जोशीमठ डूब रहा है, जिसकी वजह से उत्तरकाशी की सुरंग गिरी, और जिसकी वजह से आज लक्षद्वीप भी खतरे में है, तो अब सोनम वांगचुक अगर आप इनका नाम आज पहली बार सुन रहे हैंतो आपको बताना तो बनता है कि सोनम वांगचुक वही व्यक्ति है जिनसे inspire होकर 3 idiot मूवी बनाई गई थी। 3 इडियट मूवी में रेंचो का जो कैरेक्टर है सोनम वांगचुक से इंस्पायर होकर ही बनाया गया था जो काम रेंचो है 3 ईडियट फिल्म में किए हैं वैसे ही आविष्कार सोनम वांगचुक रियल लाइफ में कर चुके हैं। सोनम वांगचुक ने 2021 में इंडियन आर्मी के लिए Environmental Friendly solar heated camp बनाया था जो कि हमारे जवानों को कड़कती हुई ठंड से बचा सकते थे। इसके अलावा Sonam wangchuk ने लद्दाख में कई सारी Carbon Natural solar building को भी डिजाइन किया है।

यह कारण है कि इन्हें through the year कई सारे अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है तो सोचिए जब आज यह सोनम वांगचुक इंडेफिनिटी फास्ट पर बैठे हैं तो सोचो कुछ तो बहुत ही सीरियस प्रॉब्लम होगी।

प्रॉब्लम है लद्दाख में डेमोक्रेसी की, लद्दाख के पर्यावरण की, और लद्दाख के लोगों के राइट्स की,

सभी लद्दाख के लोगों की 4 Main डिमांड है …

1) A tribal statue under the six schedule of the Indian constitution

2) full flag statehood for Ladakh separate parliamentary

3)constituency for Kargil and Leh

4)establishment of public service commission

What is 6th Schedule?

लद्दाख के लोग चाहते हैं कि लद्दाख को Constitution के 6th Schedule में डाला जाए 6th schedule एक ऐसा शेड्यूल है या भारतीय संविधान का एक ऐसा हिस्सा है जो की ट्राईबल पापुलेशन को प्रोटेक्ट करता है।

इसके अलावा ट्राईबल एरियाज में डेमोक्रेसी को बढ़ावा देने के लिए आदिवासी लोग अपने खुद को autonomous district councils and autonomous regional councils बना सकते हैं इन्हें ADCs और ARCs भी कहा जाता है और यह Basically Elected Bodies है जिनके पास पावर है tribal area’s को एडमिनिस्टर करने की लोकल लेवल पर आदिवासी लोग अपनी जमीन को लेकर, अपने जंगलों को लेकर, अपने सोशल Cultural कस्टम को लेकर, अपने कानून खुद बना पाए बाहर के लोग आकर उनकी जमीन उनके रिसोर्सेज को एक्सप्लोइट ना कर पाए इसलिए वह चाहते हैं कि लद्दाख में सभी को 6th schedule में डाला जाए और यह हम सभी के लिए बहुत जरूरी है कि हम लद्दाख जैसे Environmemt और Cultural divorce place को बचाने के लिए सोचे।

ऐसी जगह हमारे देश के अनमोल रतन में शामिल है लेकिन हमारी सरकार इन अनमोल रतन को आज किस तरीके से treat कर रही है उससे सरकार की नियत साफ तौर पर देखी जा सकती है यही चार मुख्य मुद्दे थे जिनकी वजह से सोनम वांगचुक को यह indefinite fast का तरीका अपनाना पड़ रहा है।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular