HomeMost Popularमध्य प्रदेश सीएम शिवराज सिंह चौहान बालाघाट को करोड़ों रुपए की लागत...

मध्य प्रदेश सीएम शिवराज सिंह चौहान बालाघाट को करोड़ों रुपए की लागत की परियोजनाओं की भूमिपूजन सहित करोड़ रुपए लागत के विभिन्न विकास कार्यों का का शिलान्यास लोकार्पण किया

बालाघाट में ₹146.50 करोड़ लागत की लामता पाइप सिंचाई नेटवर्क परियोजना का भूमिपूजन सहित करोड़ों रुपए लागत के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास-लोकार्पण किया। इस अवसर अवसर पर साथी श्री गौरीशंकर बिसेन जी, श्री रामकिशोर कावरे जी सहित अन्य गणमान्य साथी उपस्थित रहे। लाड़ली बहना योजना महिलाओं के सशक्तिकरण की योजना है। इसमें मेरी बहनों को प्रतिमाह 1 हजार रुपये प्रदान किये जायेंगे। 5 मार्च को इसके नियम जारी कर दिये जायेंगे। इसके फार्म प्रत्येक पंचायत और वॉर्ड में भरे जायेंगे। लाड़ली बहना योजना के मार्च में फार्म भरे जायेंगे और मई में इनका परीक्षण किया जायेगा और जून माह से बहनों के खाते में एक हजार रुपये आने लगेंगे।

 

प्रतिमाह एक हजार रुपये यानी साल में 12 हजार रुपये बहनों को मिलेंगे। हमारी बहनें आर्थिक रूप से शैक्षणिक एवं सामाजिक रूप से सशक्त हों, इसके लिए हमने कई योजनाएं बनाई हैं। यदि माताएं, बहनें सशक्त होंगी, तो परिवार, समाज और प्रदेश एवं देश भी सशक्त होगा। बहनों के सशक्तिकरण के लिए लाड़ली बहना योजना हमने बनाई। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी भारत के मान व सम्मान को पूरी दुनिया में बढ़ा रहे हैं। देश को इतना आगे ले गये कि रूस और अमेरिका भी भारत की तारीफ करता है। प्रधानमंत्री जी ने भारत की शान और मान बढ़ाने का काम किया है। मैं उनका हृदय से अभिनंदन करता हूं। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना गरीब, निम्न मध्यवर्गीय तथा किसान परिवार की बहनों की जिंदगी बदलने की योजना है। इससे समाज में क्रांतिकारी परिवर्तन आएगा। योजना को ढंग से लागू करवाने के लिए मैं लाडली बहना सेना भी बना रहा हूं।

 

बेटे-बेटियों, सरकारी नौकरियों में 1 लाख 14 हजार पदों पर भर्ती की जा रही है। युवा बेटे-बेटियां अपना व्यवसाय आरंभ कर आत्मनिर्भर बनें, इसके लिए हम मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में लोन प्रदान कर रहे हैं और इसके लिए बैंक गारंटी सरकार दे रही है। जनजातीय भाई-बहनों के लिए पेसा कानून बनाकर जल, जंगल और जमीन का अधिकार हमने दिया।

हमने तय किया कि तेंदूपत्ता और लघु वनोपज तोड़ने, एकत्र करने और बेचने का अधिकार अब ग्रामसभा के पास होगा। सीएम जनसेवा अभियान में हमने 83 लाख नये नाम जोड़कर विभिन्न योजनाओं का हितलाभ दिया जा रहा है। जो नाम छूट गये हैं, उनका नाम विकास यात्रा में जोड़ने का काम किया जा रहा है। भाजपा की सरकार जनता की सेवा के लिए है। जो किसान कांग्रेस की कर्जमाफी के छल में फंसकर डिफाल्टर हो गये हैं, उनके सिर पर से ब्याज की गठरी को हम उतारेंगे, ताकि हमारे किसान भाई-बहनों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर कृषि ऋण फिर से प्राप्त हो सके।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular