HomeMost Popularसामाजिक जागरूकता से दें कुपोषण को मात: डा०कलीम :-आशा,एएनएम बने सेतू। :-दमखोदा...

सामाजिक जागरूकता से दें कुपोषण को मात: डा०कलीम :-आशा,एएनएम बने सेतू। :-दमखोदा ब्लाक में मिले 230 कुपोषित बच्चे।195 बच्चों दिया उपचार।

:-सामाजिक जागरूकता से दें कुपोषण को मात: डा०कलीम
:-आशा,एएनएम बने सेतू।
:-दमखोदा ब्लाक में मिले 230 कुपोषित बच्चे।195 बच्चों दिया उपचार।

रिर्पोट ,हरीश गंगवार
देवरनियाँ ।कुपोषण से मुक्ति के लिए सामाजिक जागरूकता समय की जरूरत है।आशा,एएनएम करें सहयोग।यह बात आज सीएचसी रिछा के सभागार में आयोजित छाया वीएचएसएनडी ट्रेनिंग में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम टीम लीडर डा०कलीम ने ब्लाक भर की एएनएम एवं सीएचओ को कुपोषण मुक्त अभियान विषय पर कही।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रिछा पर आज प्रभारी चिकित्साधिकारी डा ०विभू अग्रवाल की अध्यक्षता में ब्लाक भर की सभी 34 एएनएम तथा 15 कम्यनिटि हैल्थ आफीसर्स (सीएचओ) के लिए आयोजित छाया वीएचएसएनडी ट्रेनिंग का आयोजन किया गया।जिस मे राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के चिकित्सक डा०कलीम ने कुपोषण विषय पर कहा प्रदेश में प्रति100 बच्चों में 0-5 आयु वर्ग के बच्चों की 5 प्रतिशत बच्चे अल्प वज़न के होते हैं। जिन्हें सीवियर माल न्यूट्रीशन(अति कुपोषित)होते हैं।जिनका उपचार दवाई के साथ पोषण तत्त्वों से किया जाता है।जो पोषण पुनर्वास केंद्र पर ही सम्भव है।जो पूर्णतया निशुल्क किया जाता है।गांव के लोग इस विषय पर गम्भीर नहीं हैं। उन्हें जागरूक करने की आवश्यकता है।इस कार्य के लिए हर माह के प्रथम बुधवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा गांवों में होने वाले वीएचएसएनडी कैम्प में एएनएम आशाओं से गम्भीर अल्प वज़न बच्चों को बुला कर बच्चों का वज़न की जांच एवं उपचार प्रबंधन की व्यवस्था करें।जरूरी हो तो वैल्नैस सेन्टर पर भेजें। प्रत्येक शनिवार को सीएचसी पर आरबीएसके के चिकित्सक के पास भेजें‌। जिन्हें चिकित्सा प्रभारी के माध्यम से पोषण पुनर्वास केंद्र बरेली में भर्ती कराया जा सके।इस कार्य के लिए सामाजिक जागरूकता की जरूरत है।जो गांव की आंगनबाड़ी एवं आशा के सहयोग से एएनएम अपनी भागीदारी निभाएं और कुपोषण मुक्त समाज की स्थापना में सहयोग करें।इस से पूर्व डा०अशवनी कुमार,डा०शुऐब खान तथा यूनीसेफ के बीएमसी महमूदपुर हसन,ने अन्य विषयों पर प्रकाश डाला। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा ०विभूअग्रवाल ने सभी एएनएम एवं सीएचओ को अपने अपने दायित्वों का निर्वहन करने को कहा। ट्रेनिंग में सीएचओ में गीता आर्या,जितेन्द्र कोर,प्रियंका,रचना यादव,अजीत कुमार तथा एएनएम में रश्मि शर्मा,हेमा,सरिता, कुमकुम,साधना, अंजलि आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।सभी एएनएम को पैरासिटामोल,आयरन फालिक ऐसिड, कैल्शियम, ज़िन्क विटामिन ए सीरप,एवं ब्लड एवं पैशाब की जांच सम्बन्धित किटें प्रदान की गईं।
फोटो ,डा० कलीम कुपोषण के बारे में समझते हुए।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular