HomeMost Popularशासकीय महाविद्यालय हट्टा में 'स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024' के तहत विविध...

शासकीय महाविद्यालय हट्टा में ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024’ के तहत विविध गतिविधियों का आयोजन*

*शासकीय महाविद्यालय हट्टा में ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024’ के तहत विविध गतिविधियों का आयोजन*

शासकीय महाविद्यालय हट्टा में ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024’ के अवसर पर 20 सितंबर 2024 को एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न रचनात्मक एवं जागरूकता फैलाने वाली गतिविधियों का समावेश था। इस अवसर पर विद्यार्थियों के बीच रंगोली प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, नाटक और परिचर्चा का आयोजन किया गया, जिसका उद्देश्य स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाना और समाज में स्वच्छता को एक आवश्यक जिम्मेदारी के रूप में स्थापित करना था।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती रंजना वैद्य, जनपद सदस्‍य हट्टा ने अपने वक्तव्य में विद्यार्थियों को स्वच्छता के महत्व के प्रति जागरूक किया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता केवल हमारे घरों तक सीमित नहीं होनी चाहिए, बल्कि इसे समाज के हर कोने में अपनाना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों को समाज में स्वच्छता का संदेश फैलाने के लिए प्रेरित किया और इसे एक व्यक्तिगत जिम्मेदारी के रूप में स्वीकारने पर जोर दिया।
सामाजिक कार्यकर्ता श्रीमती शीला पटले ने अपने विचार रखते हुए स्वच्छता अभियान की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सिर्फ साफ-सफाई नहीं, बल्कि यह एक स्वस्थ और सम्मानजनक जीवन का आधार है। उन्होंने विद्यार्थियों को अपनी दैनिक जीवनशैली में स्वच्छता को शामिल करने की अपील की और समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझने पर जोर दिया।
शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, हट्टा के प्राचार्य श्री मुकेश पटले ने विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने और इसे जीवन का हिस्सा बनाने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता का पालन केवल हमारे आस-पास की सफाई से नहीं, बल्कि मानसिक और शारीरिक स्वच्छता से भी जुड़ा है।
इस अवसर पर शासकीय माध्यमिक शाला, हट्टा के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत नाटक ने विशेष आकर्षण बटोरा, जिसमें स्वच्छता के महत्व को प्रभावी ढंग से दर्शाया गया। नाटक ने उपस्थित जनसमूह को स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का अहसास कराया और एक स्वच्छ समाज के निर्माण में सहयोग करने का आह्वान किया।
कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त स्टाफ, विद्यार्थी तथा शासकीय माध्यमिक शाला हट्टा के विद्यार्थी भी बड़ी संख्या में उपस्थित थे। सभी गतिविधियों में विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और अपनी रचनात्मकता का परिचय दिया।
मुख्य अतिथि श्रीमती रंजना वैद्य ने प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों की सराहना की और उन्हें समाज में स्वच्छता का संदेश फैलाने के लिए प्रेरित किया। इस कार्यक्रम का सफल संचालन महाविद्यालय के अतिथि विद्वान श्री मिताराम लिल्‍हारे तथा आभार प्रदर्शन श्रीमती श्‍वेता नेमा द्वारा किया गया।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular