HomeMost Popular*कोटवारों ने एकत्रित होकर अपनी मांगों के समर्थन में धरना  विरोध प्रदर्शन...

*कोटवारों ने एकत्रित होकर अपनी मांगों के समर्थन में धरना  विरोध प्रदर्शन किया*

*कोटवारों ने एकत्रित होकर अपनी मांगों के समर्थन में धरना  विरोध प्रदर्शन किया*

सिवनी –जिला मुख्यालय के कचहरी चौक में बुधवार को कोटवारों ने एकत्रित होकर अपनी मांगों के समर्थन में धरना देकर विरोध प्रदर्शन किया।कोटवार संघ के जिला अध्यक्ष एसके मेश्राम ने बताया कि,

जिले लगभग 1400 कोटवार अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर है।संघ द्वारा बीते कई सालों से काेटवारों को चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी का दर्जा देने, कलेक्टर रेट पर वेतन देने व जिन लोगों को जमीदारी प्रथा के समय जमीन आवंटित की गई है, उन्हें भूमि स्वामी का हक दिलाने की मांग लेकर हड़ताल की जा रही है।इसके बावजूद शासन प्रशासन द्वारा काेटवार संघ की मांग पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

 

इससे कोटवारों में आक्रोश व्याप्त है। विभिन्न मांगों को लेकर कोटवार संघ की अनिश्चित हड़ताल जारी है।कोटवारों का कहना है कि जब तक मांग पूरी नहीं होगी तब तक हड़ताल जारी रहेगी।कोटवारों ने बुधवार को अपनी मांगों का ज्ञापन प्रशासनिक अधिकारियों को सौंपा।

ज्ञापन में कहा गया है कि, कोटवार अल्प वेतनमान में कई वर्षों से कार्य कर रहे है। कई बार सरकार के समक्ष अपनी जायज मांगे रखी गई लेकिन आज तक मांगों को न मानते हुए सिरे से नकार दिया गया। वर्तमान महंगाई दर को देखते हुए हमें अल्प वेतनमान मात्र चार हजार रुपये में कार्य करना पड़ रहा है। इससे हम अपना और अपने परिवार का भरण पोषण नहीं कर पा रहे हैं।अपनी मूलभूत सुविधाओं से भी वंचित होना पड़ रहा है।अपने बच्चों को उच्च शिक्षा नही दिला पा रहे है, जिससे होनहार बच्चे अपने लक्ष्य को प्राप्त नही कर पा रहे है। इन सारी घटनाओं की जिम्मेदार सरकार है, क्योंकि इतने अल्प वेतन पर कोई भी अपने परिवार को बुलंदियों तक नही पहुंचा सकता। हर वर्ष सभी कर्मचारी अधिकारियों की वेतन वृद्धि की जाती है लेकिन हमारी और कोई ध्यान नहीं है।

यही कारण है कि आज हमें अपनी जायज मांगों को मनवाने के लिए हड़ताल पर बैठना पड़ा हैं।सरकार अब भी हमारी मांगे नहीे मानती है तो आने वाले समय में हम उग्र आंदोलन जल सत्याग्रह भूख हड़ताल जैसे कदम उठाने के लिए मजबूर हो जाएंगे।

सिवनी से दीपक मेश्राम की रिपोर्ट।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular