HomeMost Popularसरकार के अवैध कब्जा मुक्त कराने के आदेश को पलीता लगा रहे...

सरकार के अवैध कब्जा मुक्त कराने के आदेश को पलीता लगा रहे देवरनियां नगर पंचायत प्रशासन ।

सरकार के अवैध कब्जा मुक्त कराने के आदेश को पलीता लगा रहे देवरनियां नगर पंचायत प्रशासन ।
नगर पंचायत में तीन एकड़ सरकारी जमीन पर दबंगों ने कर रखा है कब्जा।

देवरनियां। योगी सरकार सरकारी भूमि को अवैध कब्जा मुक्त कराने के लिये समूचे प्रदेश में अभियान चला रही है।तो वहीं नगर पंचायत देवरनियां की लगभग तीन एकड़ रिहायशी भूमि व तालाबों पर नगर पंचायत के बाशिंदो ने कब्जा कर अपने मकान बना लिये है। ग्रामीणों के अनुसार वताया जाता है,कि अब से लगभग दो दशक पूर्व नगर पंचायत मे शामिल सेमीखेडा गांव समेत गुलाबनगर,व कस्बा देवरनियां में जमीन व कुछ तालाबों पाटकर कुछ दबंगों द्वारा कब्जा कर लिया गया है।
नगर पंचायत की रिहायशी भूमि गाटा संख्या- 360,248,238 पर कुछ दबंगों द्वारा कब्जा कर लिया गया है। वहीं गांव के कुछ ग्रामीणों द्वारा नगर पंचायत की रिहायशी जमीन से अवैध कब्जा हटवाने को उच्च अधिकारियों से मामले की शिकायत करने के बाद भी देवरनियां में सरकारी जमीन अवैध कब्जा मुक्त नहीं हो पाई है।
ग्रामीण कुन्दल लाल ने वताया कि उन्होने लगभग तीन वर्ष पूर्व जनहित में नगर पंचायत की भूमि से अवैध कब्जेदारों को हटाकर जमीन को कब्जा मुक्त कराने के उद्देश्य से तत्कालीन जिलाधिकारी से मामले की शिकायत की थी।जिसपर नगर पंचायत के अवैध कब्जेदारों को‌ हटाकर उनका अवैध कब्जा ध्वस्त कर जुर्माना वसूलने के आदेश जिलाधिकारी ने किये थे,मगर मामले को ठन्डे वस्ते मे डाल दिया गया।शिकायत पर करीब दो दर्जन अवैध कब्जेदारों‌ को जिलाधिकारी द्वारा नोटिस देकर नगर पंचायत की भूमि से कब्जा मुक्त करने के आदेश देवरनियां नगर पंचायत को तीन वर्ष पूर्व दिये थे। लेकिन नगर पंचायत प्रशासन देवरनियां की लापरवाही व अवैध कब्जेदारों से मिलीभगत के चलते जिलाधिकारी के आदेश को नगर पंचायत देवरनियां प्रशासन ने हवा में उडा दिया गया। अब जब सूवे की योगी सरकार अवैध कब्जेदारों के खिलाफ अभियान चलाकर सरकारी सम्पत्ति से अवैध कब्जा मुक्त कराने को अभियान चला रही है।तो नगर पंचायत मे अवैध कब्जादारों से जमीन कब्ज मुक्त करने की मांग फिर उठी है। नगर पंचायत मे सरकारी जमीन कब्जा मुक्त करने मे ढिलाई बरतने का स्थानीय अफसरो का यह हाल तब है ।जब योगी सरकारी अवैध कब्जेदारों के खिलाफ बुलडोजर चलवाकर सरकारी संपत्ति पर कब्जेदारों के कब्जा को ध्वस्त करने को लगातार अधिकारियों को निर्देश दे रही है।
इस बाबत नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी द्वारा जल्दी अवैध कब्जे हटाने की बात कही गयी है।
” अवैध कब्जों के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा, जिद रियाशी भूमि पर कब्जे किये गये हैं।उन कब्जेदारों ने दो दिन का समय कागजात दिखाने के लिए मांगा है।उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। कोविड के चलते उच्च अधिकारियों द्वारा किये गये आदेश पर अमल नहीं हो सका,अब कार्रवाई की जा रही है।
—— जर्नादन यादव,अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत देवरनिया।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular