HomeMost Popularअष्टम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का शुभारंभ चक्रतीर्थ नैमिषारण्य में किया गया

अष्टम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का शुभारंभ चक्रतीर्थ नैमिषारण्य में किया गया

सीतापुर
दिनांक 21 जून 2022
अष्टम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का शुभारम्भ चक्रतीर्थ नैमिषारण्य, सीतापुर में  सांसद अशोक कुमार रावत  दीपक कुमार प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा, उ0प्र0 शासन,  अनुज सिंह जिलाधिकारी सीतापुर, अक्षत वर्मा मुख्य विकास अधिकारी सीतापुर,  राम भरत तिवारी अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0),  सरला देवी नगर पालिका परिषद मिश्रित,  राम किंकर पाण्डेय ब्लॉक प्रमुख,  निमिता अवस्थी ब्लॉक प्रमुख गोंदलामऊ, स्वामी विद्यानन्द चैतन्य नारदानन्द पीठ नैमिषारण्य, प्रधान पुजारी चक्रतीर्थ श्री राज नारायण पाण्डेय एवं कार्यक्रम के संयोजक क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा0 सुरेश कुमार सचान एवं आयुष विभाग के समस्त चिकित्साधिकारियों एवं कर्मचारियों की गरिमामयी उपस्थिति में योग दिवस का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया। योगाभ्यास में जनपद से आये लगभग एक हजार लोगों ने प्रतिभाग किया। योग प्रशिक्षक गंगा सागर, विनय कुमार, पंकज, कु0 पूजा पाल एवं कु0 ऊषा ने योगाभ्यास कराया। मा0 प्रधानमंत्री जी के मैसूर में आयोजित कार्यक्रम का सजीव प्रसारण भी किया गया। मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा दिये गये उद्बोधन ने सभी को योग के लिये प्रोत्साहित कर सभी में एक नई ऊर्जा का संचार किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान कर किया गया।
इस अवसर पर मा0 सांसद मिश्रिख श्री अशोक रावत ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये कहा कि योग करने से सभी स्वस्थ्य रहते हैं इसलिये हमें नियमित रूप से योगाभ्यास करना चाहिये। उन्होंने कहा कि स्वस्थ्य शरीर में ही स्वस्थ्य मस्तिष्क का विकास होता है। मा0 प्रधानमंत्री जी ने हम लोगों को प्रेरित किया है कि हम लोग नियमित रूप से योग अवश्य करें। उन्होंने नैमिष के विकास के लिये किये जा रहे कार्यों एवं नैमिष तीर्थ के महत्व को विस्तारपूर्वक बताते हुये सभी को अष्टम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुभकानाएं भी दीं। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा श्री दीपक कुमार ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा अष्टम योग दिवस के अवसर पर दिये गये संदेश को हम सभी को आत्मसाथ करना चाहिये। उन्होंने अपेक्षा की कि सभी प्रतिदिन योगाभ्यास करेंगे। उन्होंने कार्यक्रम में प्रतिभाग कर रहे सभी लोगों को पूरे विश्व में आयोजित अष्टम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का हिस्सा बनने पर बधाई और शुभकामनाएं दीं। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये जिलाधिकारी श्री अनुज सिंह ने सभी से अपेक्षा की कि योग को नियमित रूप से अपने जीवन का हिस्सा बनाकर स्वयं को स्वस्थ रखेंगे। उन्होंने कहा कि योग हमारी प्राचीन संस्कृति का हिस्सा रहा है और इसके नियमित अभ्यास से स्वयं को स्वस्थ रखा जा सकता है। उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु सभी का धन्यवाद भी ज्ञापित किया।
क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा0 सुरेश कुमार सचान ने बताया कि इसी प्रकार जनपद के अन्य स्थानों जैसे समस्त नगरपालिका परिषद/नगर पंचायतें, पुलिस लाइन, समस्त ब्लॉक स्तर, पी०ए०सी० द्वितीय वाहिनी एवं जनपद मुख्यालय के प्रसिद्ध पार्कों में भी योगाभ्यास कराया गया जिसमें लोगों ने बढ़चढ़ कर प्रतिभाग किया। जनपद सीतापुर को निर्धारित लक्ष्य 08 लाख से अधिक लगभग 12 लाख लोगों ने प्रतिभाग किया।
ओपी शुक्ला सीतापुर
RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular